-->
पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now

Below Post Ad

Image
भीषण गर्मी में पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के रखीं गई टंकियां

भीषण गर्मी में पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के रखीं गई टंकियां

 


छतरपुर। हिंदु उत्सव समिति हर वर्ष गर्मियों में पशु पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पशु पक्षी पेयजल अभियान चलाती है। इसी अभियान के तहत विगत रोज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शहर कोतवाली में टीआई अरविंद कुजूर की उपस्थिति में पेड़ों में पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए सकोरे टांगे गए और गौ माता की प्यास बुझाने के लिए कोतवाली के बाहर पानी की टंकी रखी गई।
जानवरों की प्यास बुझाने रखी गईं टंकियां
कोतवाली टीआई अरविंद कुजूर ने बताया कि हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष पवन मिश्रा के सहयोग से पेड़ों में सकोरे टांगे गए हैं। वहीं कोतवाली के बाहर घूमने वाले आवारा पशुओं की प्यास बुझाने हेतु सीमेंट की पानी की टंकी रखी गई है। टीआई श्री कुजूर ने बताया कि सकोरों और पानी की टंकी को नियमित भरा जाएगा ताकि बेजुबान जानवरों की प्यास बुझाई जा सके। समिति अध्यक्ष पवन मिश्रा ने बताया कि समिति की ओर से वर्ष 2008 से यह अभियान लगातार चल रहा है। एसपी अगम जैन की मंसा है कि सभी थानों में सकोरे टांग कर पक्षियों के पानी पीने की व्यवस्था की जाए एवं पानी की टंकी भी रखी जाए। उन्हीं की मंशा को ध्यान में रखते हुए कोतवाली टीआई की उपस्थिति में विश्व पर्यावरण दिवस पर समिति ने यह कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर पं. उमेश चन्द्र द्विवेदी वैदिक जी के अलावा समिति सदस्य हर्ष शुक्ला, प्रिंस साहू, हिमांशु अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।
नारी शक्ति ने टांगे सकोरे
हिन्दू उत्सव समिति की नारी शक्ति ने भी विश्व पर्यावरण दिवस पर पेड़ों में सकोरे टांगकर पशु पक्षियों को पानी उपलब्ध कराने का संदेश दिया। पर्यावरण का संतुलन बना रहेगा तभी जीवों का जीवन संभव है। नारी शक्ति की बरखा मिश्रा ने बताया कि वेजुबान पक्षी पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। मानव जीवन मिला है तो हमें वेजुबान जीवों की पीड़ा भी समझनी चाहिए। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे अपने आसपास स्थित पेड़ों में सकोरे टांगे ताकि पक्षियों को जल मिल सके। इतना ही नहीं उनका पेट भरने के लिए दाना भी उपलब्ध कराए जाएं। इस अवसर पर प्रभा वैद्य, दीपाली चौधरी सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

--- इसे भी पढ़ें ---

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article

-->