-->
पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now

Below Post Ad

Image
नोटिस तक ही सीमित है नपा की कार्यवाही बगैर परमिशन धड़ल्ले से चल रहे मैरिज गार्डन

नोटिस तक ही सीमित है नपा की कार्यवाही बगैर परमिशन धड़ल्ले से चल रहे मैरिज गार्डन

 


पीएम पोर्टल में शिकायत होने की वजह से मात्र एक मैरिज गार्डन का पंजीयन 

नौगांव । नगर में चाय पान की गुमटियों की तर्ज पर वार्ड से लेकर शहर के बीचों बीच निकले पुराने नेशनल हाइवे पर  जगह जगह नियम विरुद्ध तरीके से मैरिज गार्डन संचालित हो रहे है । आकर्षिक साजसज्जा के साथ ग्राहकों को सर्व सुविधा युक्त मुहैया देने के नाम पर अधिक मुनाफा कमाने बाले इन मैरिज गार्डनों सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतज़ामात नही है । नगर में लगभग एक दर्जन से अधिक मैरिज गॉर्डन संचालित हो रहे है । लेकिन एक मैरिज गार्डन को छोड़ दिया जाए तो किसी भी मैरिज गार्डन का पंजीयन नही है । ना ही किसी मैरिज गार्डन के पास सुरक्षित वाहन पार्किंग के इंतजाम है । वाहन पार्किंग व्यवस्था न होने के कारण जहां सड़क किनारे खड़े वाहनों से हादसों का खतरा बना रहता है तो वही सड़क पर जाम लगने की स्तिथि उत्पन्न हो जाती है । जिस कारण आवागमन कर रहे लोगो के साथ एम्बुलेंस से मेडिकल कॉलेज रेफर हुए मरीजों को   भी सड़क पर लगे जाम की परेशानी से जूझकर सामना करना पड़ता है। पीएम पोर्टल पर शिकायत होने की वजह से मात्र एक मैरिज गार्डन का पंजीयन हुआ है  बाकी के मैरिज गार्डन के संचालक हाईकोर्ट के आदेशों की अवहेलना कर नपा एवं प्रशासन की कार्यवाही से बेखोफ होकर नगर में धड़ल्ले से संचालित हो रहे है । इसे सिस्टम की विडंबना कहे या रसूख का बोलबाला समझ से परे । 

एक दर्जन से अधिक मैरिज गार्डन हो रहे संचालित-

नगर में करीब एक दर्जन से अधिक मैरिज गार्डन नियम विरूद्ध तरीके से चल रहे हैंं। इनमें से केवल एक का पंजीयन हैं तो एक्का दुक्का में पार्किंग की व्यवस्था है। बाकी सभी मनमाने तरीके से संचालित हो रहे है । जबकि हाईकोर्ट की गाइड लाइन के अनुसार मैरिज गार्डनों के पंजीयन, वाहन पार्किंग, सीसीटीव्ही कैमरे सुरक्षा व्यवस्था, अग्नि सुरक्षा के इंतजाम, कचरा निष्पादन प्रबंधन कराना जरूरी है । जिनका पालन भी नही किया जा रहा है ।  यह अफसोस कि बात है कि हाईकोर्ट के गाइडलाइन और शासन प्रशासन के कायदे-कानून को ताक पर रखकर मैरिज गार्डन संचालित किए जा रहे हैं। ऐसा नहीं कि ये सारी मनमानी नपा एवं प्रशासन के अधिकारियों की नजरों में न हो पर वे इसे अनदेखा कर रहे हैं। 

सिर्फ नोटिस तक ही सीमित है नपा की कार्यवाही

नगरपालिका द्वारा बगैर पंजीयन के संचालित हो रहे मैरिज गार्डनों के संचालकों को कई दफा नोटिस जारी कर चेतावनी दी गई है लेकीन आज तलक मैरिज गार्डनों के संचालकों ने नपा द्वारा दिए गए नोटिसों की ओर ध्यान नही दिया न ही अपने मैरिज गार्डनों के पंजीयन,वाहन पार्किंग जैसी अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की जरूरत नही समझी बस अपने मुनाफे के लिए शासन प्रशासन के नियमों और कानून को ताक पर रखकर ग्राहकों को आकर्षक साजसज्जा एवं सर्व सुविधा का प्रलोभन देकर मनमर्जी की जा रही है ।

इनका कहना-

बगैर पंजीयन के संचालित मैरिज गार्डनों के पंजीयन के लिए मेने नगर पालिका को निर्देशित किया है ।मैरिज गार्डन संचालक नियमों का पालन नही कर रहे है तो कार्यवाही की जाएगी ।

विशा माधवानी एसडीएम नौगांव

हमारे द्वारा मैरिज गार्डनों के संचालकों को नोटिस भेजा गया है  

नीतू सिंह सीएमओ नगरपालिका नौगांव 

--- इसे भी पढ़ें ---

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article

-->