-->
पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now

Below Post Ad

Image
छाए रहेंगे बादल; पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों

छाए रहेंगे बादल; पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों

 


पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बड़ा बदलाव आया है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सोमवार को कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। वहीं, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है। हालांकि जम्मू-कश्मीर में तापमान थोड़ा बढ़ा है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने से ठंड बढ़ गई है।

दो-तीन दिनों तक आकाश में छाए रहेंगे बादलः IMD

मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार की रात वर्षा होने के बाद पश्चिमी विक्षोभ का यह प्रभाव आगे बढ़ जाएगा। वैसे अगले दो-तीन दिनों तक आकाश में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन वर्षा होने की संभावना नहीं है। मौसम साफ होने के बाद अब ठंड बढ़ेगी।

राजस्थान में शुरू हुआ बारिश का दौर-

दिल्ली में दिन में बादल छाए रहे, लेकिन शाम को कई इलाकों में गरज के साथ हल्की वर्षा हुई। वहीं, पंजाब के लुधियाना, जालंधर सहित कई जिलों में बादल छाए रहे और हल्की वर्षा हुई। ज्यादातर जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस रहा। राजस्थान में बारिश का दौर रविवार शाम ही शुरू हो गया। सबसे अधिक बारिश बाड़मेर में 60 एमएम हुई है।

हिमाचल प्रदेश के कई जगहों पर बर्फबारी-

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला व कुंजुम दर्रों में सोमवार सुबह हिमपात शुरू हो गया। शाम तक करीब चार इंच ताजा हिमपात हुआ है। इस कारण रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद है। दिन में मनाली में हल्की वर्षा हुई। तापमान गिरने से जनजातीय जिले लाहुल स्पीति में प्राकृतिक झरने और पानी के स्त्रोत जमना शुरू हो गए हैं। कई जगहों पर रात को तापमान माइनस 10 डिग्री से नीचे पहुंच रहा है।

उत्तराखंड में कई जगहों पर हुई बारिश-

सोमवार को उत्तराखंड में बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब समेत पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई। निचले पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग ने 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना-

जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में भी दिनभर बादल छाए रहे। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में कई दिनों से चल रही भीषण ठंड से कुछ राहत मिली है। गुलमर्ग का स्की रिसार्ट घाटी का एकमात्र केंद्र रहा जहां न्यूनतम तापमान माइनस 1.2 डिग्री सेल्सियस रहा। यह स्थान पूरे जम्मू कश्मीर में सबसे ठंडा रहा। श्रीनगर में रविवार की रात न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

15 विमानों को करना पड़ा डायवर्ट-

खराब मौसम के कारण दिल्ली आने वाली लगभग 15 उड़ानों को जयपुर, लखनऊ और अहमदाबाद की ओर डायवर्ट किया गया। कोलकाता से दिल्ली आने वाली विस्तारा की एक उड़ान को लखनऊ की ओर मोड़ा गया तो गुवाहाटी से दिल्ली (जीएयू-डीईएल) जाने वाली उड़ान यूके742 को जयपुर की ओर मोड़ दिया गया।

11 उड़ानों को जयपुर में उतारा गया। इनमें एक अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी है। डायवर्ट की गई एक फ्लाइट में केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनवाल भी सवार थे। वह डिब्रूगढ़ से दिल्ली जा रहे थे। गुजरात से उदयपुर आ रहे एक हेलिकाप्टर को आपात स्थिति में एक खेत में उतारा गया।

--- इसे भी पढ़ें ---

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article

-->