-->
पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now

Below Post Ad

Image
आप मंगलवार को ये चीजें बनाते हैं या खरीदते हैं, तो आपके घर से दुर्भाग्य कभी दूर नहीं होगा

आप मंगलवार को ये चीजें बनाते हैं या खरीदते हैं, तो आपके घर से दुर्भाग्य कभी दूर नहीं होगा

हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन एक देवता और एक ग्रह को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है और मंगल ग्रह का दिन है। उस दिन भगवान की पूजा करना शुभ माना जाता है।मंगल व्यक्ति की शक्ति, वीरता और साहस के पीछे की शक्ति है। अपने लाल रंग के कारण मंगल व्यक्ति के रक्त पर भी विशेष प्रभाव डालता है।यदि आप मंगलवार के दिन मंगल ग्रह की पूजा करते हैं तो आप मंगल्य दोष से छुटकारा पा सकते हैं। इस दिन अशुभ और अपवित्र कार्य करने से आपके जीवन में दुर्भाग्य आएगा।इसीलिए हमारे घर के बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि मंगलवार के दिन बाल नहीं काटने चाहिए और ना ही नाखून काटने चाहिए। इस पोस्ट में आप देख सकते हैं कि मंगलवार के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए।

मंगलवार के दिन बाल न कटवाएं

मंगल ग्रह को अंगारक के नाम से भी जाना जाता है और यह गर्मी से जुड़ा है। यह दिन मानव शरीर और रक्त जैसे संबंधित तत्वों को प्रभावित करता है और किसी भी अन्य दिन की तुलना में अधिक आसानी से क्रोध उत्पन्न करता है।

इसलिए सलाह दी जाती है कि इस दिन शेविंग जैसी खतरनाक चीजें न करें, यह आपके लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय बन सकता है। यदि आप वास्तव में दाढ़ी बनाना चाहते हैं, तो बुधवार दाढ़ी बनाने के लिए सबसे अच्छा दिन है।

उलू को नहीं पकाना चाहिए

एक और चीज जो आपको मंगलवार के दिन करने से बचना चाहिए वह है घर में उड़द की दाल बनाना। हमारे ज्योतिषियों के अनुसार उड़द दाल का संबंध शनि ग्रह से है। शनि और मंगल की युति परिवार को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

ज्योतिष शास्त्र में मंगल और बुध शत्रु ग्रह हैं। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे संवाद करने के तरीके न खोजें, और मंगलवार को चने न पकाना ऐसा करने का एक तरीका है।

नाखून न काटें

मंगलवार के दिन नाखून काटना भी अशुभ माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार, शनि नाखून, बाल, गंदगी जैसे सभी प्रकार के अपशिष्टों पर शासन करता है।

इसके अलावा मंगल ग्रह हथियार, छुरा, नाखून कतरनी, कैंची आदि पर भी शासन करता है। इन दोनों चीजों का टकराव किसी के शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर उस दिन जब मंगल या शनि अत्यधिक ऊर्जावान हों। इसलिए मंगलवार और शनिवार को नाखून या बाल काटने से बचें।

बड़े भाई से झगड़े में न पड़ें

ज्योतिष में, मंगल व्यक्ति के बड़े भाई के साथ रिश्ते को नियंत्रित करता है। इसलिए मंगलवार के दिन कभी भी अपने बड़े भाई से झगड़ा ना करें। ऐसे झगड़े में आपका जानबूझकर शामिल होना आपको और उन्हें दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपके और आपके बड़े भाई के बीच लंबे समय तक दुश्मनी बनी रहेगी।

काले कपड़े न पहनें

मंगलवार के दिन काले कपड़े पहनने से दुर्भाग्य दूर होता है। इसके बजाय मंगलवार को लाल रंग पहनें। यदि आप मंगलवार के दिन लाल कपड़ा पहनते हैं तो आपको मंगल दोष से राहत मिलेगी।

हालाँकि, यदि आप मंगलवार के दिन काले कपड़े पहनते हैं, तो इससे आपकी उन्नति और समृद्धि में बाधा आएगी। साथ ही आपको तनाव भी महसूस हो सकता है।

जमीन मत खोदो

हिंदू धर्म में हनुमान को भूमिपुत्र भी कहा जाता है। इसलिए इस दिन यदि आप जमीन या भूमि खोदेंगे तो इससे भगवान अवश्य नाराज होंगे। इसलिए आपको मंगलवार के दिन अपने घर की नींव नहीं रखनी चाहिए। भूमि पूजन के लिए सोमवार और गुरुवार सबसे शुभ दिन माने जाते हैं.

मेकअप उत्पाद न खरीदें

मंगलवार के दिन व्यक्ति को किसी भी प्रकार का मेकअप का सामान नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इससे शादीशुदा जोड़े या रिश्ते में दरार आ सकती है। ज्योतिषीय दृष्टि से मेकअप खरीदने के लिए सबसे अच्छे दिन सोमवार और शुक्रवार हैं।

यदि आप मंगलवार को अपने जीवनसाथी या प्रेमी को कुछ उपहार देने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सौंदर्य प्रसाधन नहीं हो सकता।

काले कपड़े

मंगलवार के दिन काले कपड़े पहनने से बचने के साथ-साथ मंगलवार के दिन काले कपड़े भी न खरीदें। मंगलवार के दिन काले कपड़े खरीदने से दुर्भाग्य आता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है। यह शनि को भी आकर्षित कर सकता है।

लौह उत्पाद

मंगलवार के दिन लोहे से बनी वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए। मंगलवार के दिन लोहे का सामान खरीदने से शारीरिक हानि होती है।

--- इसे भी पढ़ें ---

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article

-->