-->
पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now

Below Post Ad

Image
कचरों से बुजके नाले और नालियों की बदबू से रहवासी परेशान

कचरों से बुजके नाले और नालियों की बदबू से रहवासी परेशान


 

दो सप्ताह में मानसून का अनुमान, समय रहते ध्यान नहीं दिया तो बढ़ेगी परेशानी

हरपालपुर। दो सप्ताह में मानसून आने का अनुमान है, लेकिन बारिश पूर्व की तैयारियां न होने से नगर के नाले पूरी तरह से कचरे से लबालब होकर चौक हो चुके हैं। यदि समय रहते सफाई नहीं की गई तो बारिश का पानी नहीं निकल पाएगा और गंदा पानी व कचरा नगर  की सडक़ों व गलियों में बहेगा। जो रहवासियों के लिए परेशानी का कारण बनेंगे।
बारिश में बहने लगता सडक़ों पर गंदा पानी
नाले चौक रहने से नगर में हर बार पहली बारिश में नालों का कचरा सडक़ों व गलियों में बहने लगता है। साथ ही पानी निकासी न होने से गंदा पानी घरों में भरने लगता है। लेकिन इस बार भी नगर के इन नालों को साफ कराने के लिए बारिश पूर्व तैयारियां नहीं की गई हैं। इससे गंदगी व कचरे से लबालब यह नाले बारिश पूर्व तैयारियों की हकीकत बयां करते नजर आ रहे हैं। लेकिन इस ओर न तो नगर परिषद  का कोई ध्यान है और न हीं प्रशासन का। नतीजतन इस बार भी बारिश के मौसम में नालों का कचरा नगर की परेशानी बनेगा।
हर साल बनी यह समस्या
पहली बारिश में हर साल यह समस्या होती है और हर बार ही निर्णय लिया जाता है कि अगली बार से बारिश पूर्व सफाई कराई जाती है। लेकिन गर्मी के मौसम में बारिश पूर्व तैयारियों पर ध्यान नहीं दिया जाता है। इससे दो-तीन तेज बारिशों का पानी ही इन नालों को साफ कर पाता है। इससे रहवासियों का सवाल है कि क्या नालों की सफाई की जिम्मेदारी तेज बारिश के भरोसे है। जबकि गर्मी में नाले सडऩे से तेज बदबू व मच्छरों की समस्या से लोग परेशान हैं।
तीन मुख्य नालों से जानें नगर की हकीकत
डिस्पोजल-पॉलीथिन व कचरे से चौक हो चुका नाला-राजपूत कॉलोनी में गर्ल्स स्कूल के पीछे वाले नाले जिसमें डिस्पोजल, पॉलिथिन व कचरा भरा हुआ है और यह नाला पूरी तरह चौक हो गया है, अभी भी कचरा फैंकने का काम जारी है। सफाई न होने से बारिश का नहीं निकल पाता और राजपूत कॉलोनी में घरों की दीवारों व दरवाजों तक गंदा पानी भर जाता है। सफाई नहीं हुई तो इस बार भी घरों में गंदा पानी भरेगा।
तलैया रोड़ का नाला हो चुका चोक
नाले में पुरानी गल्ला मंडी , मस्जिद व आधे नगर  के नाली  मिलते हैं। जो पूरी तरह से गंदगी से भरा हुआ है और चौक हो चुका है। यदि समय रहते सफाई नहीं हुई तो पानी निकासी नहीं हो पाएगी और पहली बारिश में नगर  में पूरा कचरा, सडक़ों व गलियों में बहेगा।
दुकानों में भरेगा गंदा पानी
मैन रोड़ , नेहरू गेट की सडक़ के दोनों ओर स्थित नालों में जिससे सटकर दुकानें हैं। नाला कचरे से भरा हुआ है और इसमें कई मिट्टी भरी पड़ी हैं। इससे बारिश में पानी की निकासी नहीं हो पाएगी और नाले का गंदा पानी दुकानों  में घरों में भर जाएगा, पिछले सालों में भी सडक़ों पर  पानी भर चुका है, इससे बारिश में लोगों को परेशानी होगी।
यह भी हालात-
हरिहर रोड़ व रेलवे क्रॉसिंग के पास  स्थित नाला भी कचरे से लबालब होकर लोगों की परेशानी बना हुआ है, लोगों का कहना है कि गंदा पानी घरों में भरेगा। नगर परिषद के सामने से निकले नाले की भी सफाई नहीं हुई है, जबकि यहां हर साल गंदा पानी बारिश में लोगों के घरों व सडक़ में भरकर परेशानी बनता है।

--- इसे भी पढ़ें ---

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article

-->